Home » कल से शुरू हो रहा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल,इस मामले में भारत का ख़राब है रिकॉर्ड।

कल से शुरू हो रहा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल,इस मामले में भारत का ख़राब है रिकॉर्ड।

by KhelMedia

मुंबई: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून तक साउथम्पटन में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेला जाएगा.

भारत ने डब्ल्यूटीसी के तहत 6 सीरीज खेली. इसमें टीम इंडिया ने 12 टेस्ट जीते, 4 हारे और एक मुकाबला ड्रॉ रहा. वहीं, न्यूजीलैंड ने पांच सीरीज खेली. इसमें 7 टेस्ट जीते और 4 गंवाए. इस वक्त ये दोनों टीमें आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में पहले और दूसरे स्थान पर हैं.

ऐसे में ये मुकाबला रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है. लेकिन टीम इंडिया को थोड़ी मुश्किल हो सकती है. क्योंकि आईसीसी टूर्नामेंट में उसका न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है. खासतौर पर जब ये दोनों टीमें न्यूट्रल वेन्यू पर आमने-सामने हुईं हैं, तो पलड़ा हमेशा न्यूजीलैंड का ही भारी रहा है.

पिछले 44 साल में भारत और न्यूजीलैंड आईसीसी के अलग-अलग टूर्नामेंट में न्यूट्रल वेन्यू पर 7 बार भिड़े और भारत सिर्फ एक बार ही न्यूजीलैंड को हरा पाया. वो भी आज से 18 साल पहले दक्षिण अफ्रीका में हुए वनडे विश्व कप में. तब भारत ने कीवी टीम को 7 विकेट से हराया था. ये मुकाबला सेंचुरियन में खेला गया था. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 146 रन बनाए थे. जवाब में भारत ने 3 विकेट खोकर ही जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया था. उस वक्त सौरव गांगुली टीम इंडिया के कप्तान थे.

इस एक मौके को छोड़ दें, तो भारत आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूट्रल वेन्यू पर न्यूजीलैंड को हरा नहीं पाया है. भारत और न्यूजीलैंड पहली बार 1975 के वनडे विश्व कप में आमने-सामने हुए थे. तब मैनचेस्टर में हुए मैच को न्यूजीलैंड 6 विकेट से जीता था. इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 230 रन बनाए थे. जवाब में न्यूजीलैंड ने 6 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया था. भारत के लिए आबिद अली ने 70 रन बनाए थे.

इसके चार साल बाद फिर से दोनों टीमें वनडे विश्व कप में भिड़ीं. इस बार मुकाबला इंग्लैंड के लीड्स में हुआ और एक बार फिर जॉन राइट(48) और ब्रूस एडगर(84) रन की पारी की बदौलत कीवी टीम ने ये मुकाबला 8 विकेट से जीता.

इसे भी देखें, चोट से जूझते हुए देश के लिए जीते दो विश्व कप, वनडे में भी खेली सबसे बड़ी पारी

इसके बाद भारत और न्यूजीलैंड की टीमें 20 साल बाद आईसीसी टूर्नामेंट में भिड़ीं. मौका इंग्लैंड में हुए 1999 विश्व कप का था. नॉटिंघम में हुए इस मैच को न्यूजीलैंड ने पांच विकेट से जीता था. अगले ही साल दोनों टीमें केन्या के नैरोबी में हुए चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में आमने-सामने हुईं थीं और एक बार फिर बाजी कीवी टीम ने मारी. तब क्रिस क्रेन्स ने न्यूजीलैंड के लिए शतक ठोका था. दक्षिण अफ्रीका में 2007 में हुए पहले टी20 विश्व कप में भी न्यूजीलैंड ने भारत को शिकस्त दी थी.

दो साल पहले विश्व कप में भी कीवी टीम ने बाजी मारी थी

दोनों टीमों के बीच न्यूट्रल वेन्यू पर पिछला मुकाबला 2019 के वनडे विश्व कप में हुआ था. तब टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में कीवी टीम ने भारत को हराकर उसके तीसरे खिताब जीतने की उम्मीदें खत्म की थीं. ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि भारत आईसीसी टूर्नामेंट के न्यूट्रल वेन्यू पर न्यूजीलैंड के खिलाफ नाकामी के इस सिलसिले को कैसे रोकेगा.

Related Articles

Leave a Comment